Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, 22 February 2020

How to crack RRB NTPC 2019 in first Attempt ?

अच्छे वेतन पैकेज के साथ भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी का एक सुनहरा अवसर आप सबके सामने है RRB NTPC के रूप में |  पिछले साल आरआरबी ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) पदों की भर्ती के लिए 35208 रिक्तियों की घोषणा की थी ।  अगर एक सटीक रणनीति आप अपनाए तो आपको अपने लक्ष्य को प्रथम प्रयास में हासिल करने से कोई नही रोक पायेगा | याद रखें दृढ़ता और कड़ी मेहनत इस परीक्षा में सफलता की कुंजी है | जितनी अधिक मेहनत आप परीक्षा से पहले करेंगे उतना ही कम आपको पेपर देते समय परेशान होना पड़ेगा | एक 'टॉपर' को पहले से पता नहीं होता है कि वह परीक्षा में टॉप करने जा रहा है। यह न तो भाग्य है और न ही संयोग। यह दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और धैर्य का परिणाम है। इस लेख में, हमने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स और रणनीति को सूचीबद्ध किया है जो सभी आरआरबी एनटीपीसी पदों के लिए एक आम परीक्षा है ।

How to crack rrb ntpc 2019 in first attempt ? (RRB NTPC के प्रथम प्रयास में सफल कैसे हो ?)




    एनटीपीसी श्रेणी  

    एनटीपीसी के पदों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है

    ग्रेजुएट पोस्ट :

     ट्रैफ़िक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस और स्टेशन मास्टर


    अंडरग्रेजुएट पोस्ट : 

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क।

    इस परीक्षा के तहत परीक्षा पैटर्न विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग होता है, इसलिए उसी के अनुसार तैयारी करें
    आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा पैटर्न के अनुसार आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के कुल 3 चरण हैं : प्रीलिम्स, मेन्स और स्किल / एप्टीट्यूड टेस्ट / डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन। सबसे महत्वपूर्ण बात, मेन्स परीक्षा में कठिनाई स्तर बढ़ेगा ।

    टेस्ट पेपर को चार खंडों में विभाजित किया जाता है -  सामान्य जागरूकता (General Awareness), गणित (Mathematics), General Intelligence & Reasoning. उम्मीदवारों को 90 मिनट के भीतर 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करना होगा । How to crack rrb ntpc 2019 in first attempt ? (RRB NTPC के प्रथम प्रयास में सफल कैसे हो ?) यह जानने से पहले नजर डालते है इसके पाठ्यक्रम पर

    How to crack rrb ntpc 2019 in first attempt ?


    सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स  

    इस खंड से कुल 20 प्रश्न पूछे जाएंगे । प्रश्न आमतौर पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं से , games and sports, कला और संस्कृति, भारत का इतिहास, Common Abbreviations, भारतीय राजनीति और शासन आदि  पूछे जाते हैं।  सामान्य जागरूकता (General Awareness) और  करंट अफेयर्स के लिए प्रतियोगिता दर्पण और अरिहंत प्रकाशन की महासागर समसामयिकी का नियमित अध्ययन काफी है |  इनके नियमित अध्ययन से आपको सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स  की तैयारी के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों का analysis भी देखने को मिलेगा जिस से आप अपडेटेड रहेंगे । इनके नोट्स आप जरुर बनाये जो कि परीक्षा से पहले आपको final revision के रूप में काफी मदद करेंगे ।

    सामान्य जागरूकता के लिए Lucent Publication की  Lucent’s General Knowledge सबसे सही विकल्प है । आपको speedy पढने की भी सलाह कुुुछ लोग देंगे मगर जहाँ तक speedy की बात है उसमें निसंदेह एक अच्छा question bank दिया गया है साथ ही उसमें correction भी भरपूर मिलेंगे | correction हालाकि Lucent में भी होंगे लेकिन उतने नही जितने speedy में आप पाएंगे|  speedy का उपयोग group D की तैयारी के लिहाज से सही माना जा सकता है मगर RRB NTPC  के लिहाज से नही क्युकि RRB NTPC का पाठ्यक्रम group D से अधिक व्यापक है ।

    गणित  

    गणित के लिए आप RS Aggarwal का अनुसरण कर सकते हैं | यह आपके fundamentals को strong करती है एक बार जब आप इसके सभी टॉपिक cover कर ले उसके बाद आप Kiran SSC Mathematics Chapterwise  का अध्ययन जरुर करे |

    Calculation speed बढाने के लिए Short - cuts का इस्तेमाल करे और सिर्फ जटिल प्रश्नों के लिए tricks की practice करे लेकिन  tricks पर पूरी तरह निर्भर न रहें । tables, cubes, squares, and square roots etc. की अच्छी practice करें ताकि ये परीक्षा हॉल में आपका समय बचाए । मैथ्स में सफलता का रास्ता calculation में आपकी speed से होकर ही गुजरता है जितनी अच्छी आपकी calculation speed होगी उतनी ही अच्छी पकड़ आप मैथ्स पर बना सकेंगे ।

    How to crack rrb ntpc 2019 in first attempt ?



    जब आप अपनी तैयारी शुरू कर रहे हैं, तो पहले शॉर्टकट की तलाश न करें। सभी विषयों की मूल बातें (basics) जानने और गहराई से ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करें। एक बार जब आप इन विषयों पर एक command विकसित कर लेते हैं, तो आप fast calculations के लिए शॉर्टकट या ट्रिक्स पर switch कर सकते हैं।

     RS Aggarwal के साथ  Kiran SSC Mathematics Chapterwise  का अध्ययन जरुर करे | RS Aggarwal  आपके basics clear करेगी और  Kiran SSC Mathematics Chapterwise  का अध्ययन आपको उन topics में आत्मविश्वास पैदा करेगा | गणित और अभ्यास को हम एक दुसरे के पर्याय के रूप में देख सकते है इस लिए आप जितनी practice करेंगे उतनी ही आपकी preparation को धार (edge) मिलेगी |

    Reasoning

    RRB NTPC में Reasoning बहुत typical नही आयेगी यदि आप previous years  के paper solve कर ले तो यह पर्याप्त रहेगा reasoning की तैयारी के लिए | इसके लिए आप अरिहंत की मास्टर रीजनिंग book से practice कर सकते हैं | RRB NTPC में reasoning सरल रहने के साथ ही आपके लिए scoring विषय भी रहेगा इसलिए इसका जितना फायदा उठा सकते है उठाये | लेकिन साथ ही इसे underestimate भी न करे क्युकि अक्सर गलती होने की संभावना वही रहती है जहाँ हम लापरवाह हो जाते है |


    Tips for How to crack rrb ntpc 2019 in first attempt ? (RRB NTPC के प्रथम प्रयास में सफल कैसे हो ?)


    1. उम्मीदवारों को गति और सटीकता (accuracy) में सुधार के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट को हल करने की आदत डालनी चाहिए

    2. किसी भी अखबार या मासिक पत्रिका को पढ़ने की आदत विकसित करने की कोशिश करें।

    3. प्रश्नों को समयबद्ध तरीके से हल करें। समय प्रबंधन प्रत्येक परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आवंटित समय से कम समय में पूरे प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करें। समय प्रबंधन परीक्षा को उच्च स्कोर के साथ उत्तीर्ण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    4. अपनी तैयारी पूरी करने के बाद, उम्मीदवार को गति और सटीकता (accuracy)  के बीच संतुलन बनाए रखने के तरीके पर काम करना चाहिए। परीक्षा के समय, आपको दोनों चीजों की आवश्यकता होती है क्योंकि वे हर परीक्षा का अनिवार्य हिस्सा हैं। सटीकता और गति एक दूसरे के पूरक हैं और हमें सफलता प्राप्त करने के लिए दोनों चीजों की आवश्यकता है।

    5. नियमित रूप से रिवाइज करें, न केवल उन विषयों को जिसमें आप कमजोर हैं, बल्कि उन विषयों में भी जिन पर आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं। Revision उन विषयों को स्पष्ट करने में मदद करता है जो पहले स्पष्ट नहीं थे जब आपने पहले चरण में उन विषयों का अध्ययन किया था।

    6. उम्मीदवारों को एक दिन में कम से कम 2 मॉक टेस्ट का प्रयास करना चाहिए। मॉक टेस्ट की practice अवश्य करें क्योंकि पाठ्यक्रम कमोबेश एक जैसा है। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और अंतिम परीक्षा में आपके द्वारा लिए गए समय को कम करेगा।

    7. मॉक टेस्ट में अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें और अपनी कमजोरियों और गलतियों की पहचान करें। उनमें सुधार  करें ताकि परीक्षा में उन गलतियों को दोहराया न जाए। मॉक टेस्ट का विश्लेषण मॉक टेस्ट देने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि विश्लेषण के साथ हम अपने द्वारा की गई गलतियों को पहले से ही सुधार कर उनको दोहराने से बच सकते हैं इस तरह मॉक टेस्ट एक निजी शिक्षक की तरह काम करते हैं ।

    8. गणित में पूछे जाने वाले प्रश्न की कठिनाई का स्तर मध्यम से आसान होता हैं। उम्मीदवार को अधिक अंक स्कोर करने के लिए इस खंड पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इन टॉपिक्स पर अच्छी पकड़ बना कर गणित में आप  अच्छा स्कोर कर सकते हैं - Simplification and approximation, Average, HCF LCM, Number system, Fractions, Ratio and proportion, Percentage, Data interpretation, Time and work, Boat and stream. इसके अलावा, उम्मीदवारों को प्रति दिन कम से कम 2 मॉक टेस्ट देना चाहिए ।  

    पहले दो महीनों में basics कवर करें, फिर नियमित मॉक टेस्ट   
    Basics- 1. Kiran 9200+ maths book 2. Arihant fast track maths book / Fast-Track Vashthunisht Ankganit


    9. रीजनिंग सेक्शन हर परीक्षा में सबसे आसान सेक्शन है। यह स्कोरिंग सेक्शन है क्योंकि यह सेक्शन आपको अपना स्कोर बढ़ाने में मदद करेगा।

    10. सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है, क्योंकि कई अभ्यर्थी इसकी उपेक्षा करते हैं यह वह क्षेत्र है जो आपकी योग्यता तय कर सकता है । सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स  में हर चीज का अध्ययन करने की कोशिश न करें क्योंकि यदि आप कोशिश करते हैं और हर चीज का अध्ययन करते हैं तो यह आपको एक उलझन की स्थिति में ले जाएगा। कम अध्ययन करें लेकिन पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों में पूछे गए सिलेबस को पूरा करने की पूरी कोशिश करे । जो भी आपने पढ़ाई की है, उसे रोजाना रिवाइज करें। केवल उन प्रश्नों का प्रयास करें जिनमें आप 100% सुनिश्चित हैं। सामान्य विज्ञान की तैयारी के लिए प्रतिदिन कम से कम 2 घंटे निर्धारित करें। G.S. is the only section where you can make a margin over other aspirants.

    विश्व इतिहास नहीं, केवल भारतीय इतिहास में स्वतंत्रता संग्राम के हिस्से पर भारी फोकस करे ।

    11. उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 नकारात्मक अंकन है। इसलिये उन प्रश्नों का ही उत्तर दे जिनका उत्तर आपको निश्चित तौर पर पता हैं । छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें दिए गए समय में पूरी परीक्षा को पूरा करना है । इसलिए, समय प्रबंधन के लिए अभ्यास बहुत जरूरी है तैयारी शुरू करने से पहले आपको आरआरबी एनटीपीसी सिलेबस से पूरी तरह से गुजरना चाहिए 


    Honesty पहले प्रयास में एनटीपीसी को क्रैक करना कठिन नहीं है। यदि आप यह नहीं जानते हैं कि क्या अध्ययन किया जाना है, तो इसे क्रैक करना कठिन हो जाता है। प्रश्नों की कठिनाई का स्तर SSC परीक्षा से कम ही रहता है ।

     ऑनलाइन स्टडी के लिए अनेक  वेबसाइट  टेस्टबुक, ग्रेडअप,  indiabix.comb और Youtube channels   उपलब्ध है इनमें से कुछ  Wifistudy, Exampur और study IQ जैसे channel NTPC तैयारी में सहायक रहेंगे | लेकिन आप online की बजाय ऑफलाइन study पर अच्छे से focus करे वो आपकी preparation में ज्यादा मदद करेगा |  अगर आप दो घंटे online study करे और offline दो घंटे study करे तो आप खुद अनुभव करेंगे कि online study से ज्यादा बेहतर offline study हैं | इसका सीधा सा कारण है की जब online study करते है तो वो passive modeमें study होती है साथ इस तरीके में distraction ज्यादा होता है जैसे आप एक video देखने बैठते है तो video recommendation में आपको दूसरा कोई video अच्छा लगने पर आप दूसरा video देखने लगते है | study का यह तरीका systematic नही है इस में आप कितना syllabus पूरा कर चुके है उसका सही मूल्यांकन नही कर पाते | वही अगर  बात करे offline study की तो इसमें आपके सामने syllabus के रूप में एक निश्चित target रहता है जिसको आपको एक निश्चित तय समय में पूरा करने की बाध्यता रहती है साथ ही इसमें आपके सामने कोई distraction भी नही होता है | इसलिए आप अपना focus offline study पर ज्यादा रखे और इसको final touch के विकल्प के रूप में ही online study को प्राथमिकता दें |

    अब सबसे महत्वपूर्ण बिंदु -  किसी भी नेत्र विशेषज्ञ के पास जाएं और अपनी आंखों की जांच कराएं। आपको लिखित पेपर और दस्तावेज़ सत्यापन के बाद मेडिकल चरण से गुजरना होगा। इसलिए यदि आपके पास अच्छी दृष्टि नहीं है तो आप सफल नहीं होंगे। आपके सभी प्रयास व्यर्थ होंगे। आपके पास कम से कम 6/9 की आंखें होनी चाहिए यदि आपके पास खराब दृष्टि है तो आप सफल नही हो सकेंगे । आप अगर Colour Blind हैं तो आपको अंतिम चरण में बाहर होना पड़ सकता है । वर्णांधता (Colourblindness) यह आँखों का एक रोग है जिसमें  आंखें कुछ रंगों को आसानी से नहीं पहचान पाती हैं तब आखों की यह समस्‍या होती है। वर्णांधता यानी आंखों का एक रोग जिसमें रोगी को किसी एक रंग को देखने पर एक या एक से अधिक रंगो का भ्रम होता है। जिससे उसके रंग को पहचानने की शक्ति अन्य व्यक्तियों की रंग को पहचानने की शक्ति से कम होती है। यह रोग जन्म से होता है। और कभी कभी किसी बीमारी या दूर्घटना के बाद भी हो सकता है। इस समस्या के कारण व्यक्ति को नीले और पीले या लाल और हरे रंगों को पहचान करने में समस्या आती है lयह एक सामान्य स्थिति है जो पुरुषों में ज्यादा पाई जाती हैl यह समस्या ज्यादातर अनुवांशिक होती है
    .

    RRB NTPC 1st Stage CBT 2019 Exam Pattern


                Number of Questions
    Subjects            (MCQ of 1 mark each)

    General Awareness 40

    Mathematics         30

    General Intell. & Reasoning 30

    Total 100 Questions of 100 marks


    General Awareness (40 Marks) : Current Events of National and International Importance, Games and Sports, Art and Culture of India, Indian Literature, Monuments and Places of India, General Science and Life Science (up to 10th CBSE), History of India and Freedom Struggle, Physical, Social and Economic Geography of India and World, Indian Polity and Governance- constitution and political system, General Scientific and Technological Developments including Space and Nuclear Program of India, UN and Other important World Organizations, Environmental Issues Concerning India and World at Large, Basics of Computers and Computer Applications, Common Abbreviations, Transport Systems in India, Indian Economy, Famous Personalities of India and World, Flagship Government Programs, Flora and Fauna of India, Important Government and Public Sector Organizations of India etc.


    General Intelligence & Reasoning (30 Marks) : Analogies, Alphabetical and Number Series, Coding and Decoding, Mathematical operations, Relationships, Syllogism, Jumbling, Venn Diagram, Data Interpretation and Sufficiency, Conclusions and Decision Making, Similarities and Differences, Analytical reasoning, Classification, Directions, Statement – Arguments and Assumptions etc.


    Mathematics (30 Marks) : Number System, Decimals, Fractions, LCM, HCF, Ratio and Proportions, Percentage, Mensuration, Time and Work, Time and Distance, Simple and Compound Interest, Profit and Loss, Elementary Algebra, Geometry and Trigonometry, Elementary Statistics etc.

    No comments:

    Post a comment

    Post Top Ad

    Your Ad Spot

    Pages