Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, 22 March 2020

Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)

जीवन में जिन चीजों का हम अनुभव करते हैं, वे बहुत ही अमूल्य हैं और हमें अपने जीवन के दौरान इसका एहसास बहुत कम होता है। असंख्य आशीर्वाद हमें प्रकृति से प्राप्त होते हैं जो इस श्रेणी में हर दूसरे समय आते हैं।

प्रकृति ने हमें वह सब कुछ दिया है जो हमें एक शांतिपूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के लिए चाहिए।

वह सब प्रकृति ने हमें आशीर्वाद दिया है, जो नि: शुल्क है और इसलिए अधिकांश आशीर्वाद बिना किसी कारण के चलते हैं।

हवा से हम सांस लेते हैं  पानी जो हम  पीते हैं, मानव जाति के लिए प्रकृति ने ऐसे अनेक अनमोल उपहार दिए है।

प्रत्येक संसाधन जो प्रकृति ने हमें दिए है , एक प्रफुल्लित जीवन की सुविधा देता है, यह केवल तब संभव है जब

हम प्रकृति के गुप्त संदेशों पर ध्यान दे।



    जल  इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

    हवा में सांस लेने के अलावा, दुसरे नंबर पर जल  सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है जो आपको जीवित रखता है। इस तथ्य पर विचार करें कि आप भोजन के बिना लगभग 1 महीने तक जा सकते हैं लेकिन जल  के बिना केवल एक सप्ताह!

    आपका शरीर लगभग 55-65% जल  के आसपास है और आपके शरीर के अधिकांश अंग जल  से बने हैं :

    फेफड़ों में 83% जल  है
    ब्रेन 75% जल  
    त्वचा 64% जल  
    रक्त 90% जल  
    हड्डियों का 31% जल  
    किडनी 79% जल  
    मांसपेशियों में 79% जल  
    लिवर 79% जल  

    आपके शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों को न केवल ठीक से काम करने के लिए नियमित रूप से और लगातार पानी की आवश्यकता होती है, बल्कि भविष्य में स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाने में इसका महत्त्वपूर्ण योगदान हैं ।

    उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक पानी पीते हैं, तो आप अपने दिल जैसे महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा कर सकते हैं।
    अध्ययन से पता चलता है कि एक दिन में 5 गिलास पानी पीने वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने से मरने की संभावना 41% कम है, उन लोगों की तुलना में जो  एक ही अवधि के दौरान 2 गिलास से कम पानी पीने वाले हैं ।

    डिहाइड्रेशन के सरल संकेत 

    डिहाइड्रेशन के लक्षण उदाहरण के लिए, लगातार निर्जलीकरण से धँसी हुई आँखें, निम्न रक्तचाप, तेज़ दिल की धड़कन और अत्यधिक मामलों में मृत्यु हो सकती है।

    सबसे दुखद बात यह है कि ज्यादातर लोग निर्जलित हैं और उन्हें यह पता भी नहीं है।

    तो यहां कुछ सरल संकेत दिए गए हैं जो आपको जल्दी से निर्जलीकरण को दूर करने में मदद करेंगे

    शुष्क मुँह

    आपके मुंह के नम होने के लिए आदर्श स्थिति है। यह तब है जब यह अपने इष्टतम स्थिति में कार्य करता है और अच्छा प्रदर्शन करता है। एक शुष्क मुंह निर्जलीकरण का संकेत दे सकता है क्योंकि लार को बदलने के लिए आपके शरीर में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं होते हैं।

    थकान 

    जब आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है तो उसे ठीक से काम करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस तरह समय के साथ काम करने वाला आपका शरीर आपको अधिक थका हुआ महसूस कराता है।

    चक्कर आना

    आपके शरीर के उन अंगों में से एक है जिन्हें पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। चक्कर आना महसूस करना एक संकेत हो सकता है कि आपके मस्तिष्क को अपना काम करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थों की कमी है।

    डार्क मूत्र

    यदि आपका मूत्र एक गहरे पीले या नारंगी रंग का है, तो यह एक संभावित संकेत है कि आप निर्जलित हैं। जबकि हल्के हल्के पीले रंग का मूत्र आपके सिस्टम से गुजरने वाले पर्याप्त पानी का एक अच्छा संकेतक हो सकता है।

    सिरदर्द

    बहुत से लोग सिरदर्द से पीड़ित होते हैं और इसका कारण माइग्रेन नही बल्कि पानी की कमी होती है। मैंने हाल ही में न्यूरोलॉजी पत्रिका में एक अध्ययन की खोज की जिसमें वैज्ञानिकों ने माइग्रेन पीड़ितों के 2 समूहों का परीक्षण किया। पहले समूह को प्रत्येक दिन अतिरिक्त 1.5 लीटर पानी (लगभग 6 कप) पीने के लिए कहा गया और दूसरे ने प्लेसीबो लिया। दो सप्ताह तक ऐसा करने के बाद, पानी पीने वाले समूह ने प्लेसीबो प्रतिभागियों की तुलना में 21 घंटे के सिरदर्द के दर्द का अनुभव किया। पानी पीने वाले प्रतिभागियों ने अपने माइग्रेन के दर्द की तीव्रता में कमी के बारे में भी बात की

    त्वचा

    गर्म होने पर आपकी त्वचा पसीने के द्वारा पानी खो देती है। आप कूलर के मौसम में त्वचा के माध्यम से नमी भी खो देते हैं क्योंकि हवा सूख जाती है। निर्जलीकरण के संकेतों के लिए आपकी त्वचा निम्न लक्षण प्रकट करने लगती है :

    roughness or flaking
    flushing or redness
    cracked skin or lips
    cold or clammy skin
    tightening or shrinking (less plump skin)

    सांस

    जब आप निर्जलित होते हैं तो आपका मुंह और जीभ सूखी या चिपचिपी महसूस हो सकती है। आपकी सांस भी खराब हो सकती है।

    लार या थूक बनाने के लिए आपके शरीर को भरपूर पानी की आवश्यकता होती है। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपकी लार कम होती है। इससे आपके मुंह में अधिक बैक्टीरिया बढ़ते हैं। अपने दांतों को ब्रश करना और खूब पानी पीना गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है।

    कब्ज

    निर्जलीकरण के कारण कब्ज हो सकता है या पेट खराब हो सकता है। यदि आपको पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है तो आपको कम मल त्याग करना पड़ सकता है, या मल त्याग में कठिनाई का अनुभव करना पड़ सकता हैं । आपको  मल सूखा या छोटे गांठ की तरह लग सकता है। यह समस्या आगे चलकर पाइल्स या फिशर आदि का रूप ले लेती  है। 

    भोजन को पचाने और अपने पाचन तंत्र के साथ अपशिष्ट को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से स्वस्थ रहने के लिए खूब पानी पिएं।

    प्यास और भूख

    प्यास एक संकेत है कि आपके शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता है। जब आप निर्जलित होते हैं तो आपको भूख भी लग सकती है।

    एक चिकित्सा समीक्षा में पाया गया कि जिन वयस्कों को निर्जलित किया गया था, उनके शरीर का वजन अधिक था। निर्जलीकरण और भूख के बीच लिंक पर अधिक शोध की आवश्यकता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से फूड क्रेविंग को कम करने में मदद मिल सकती है। अधिक वजन वाले वयस्कों को हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक पानी की भी आवश्यकता होती है।

    रक्तचाप

    आपके रक्त का लगभग 55 प्रतिशत तरल है। पानी की कमी आपके रक्त की मात्रा को कम कर सकती है और रक्तचाप को प्रभावित कर सकती है।

    अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन निम्न रक्तचाप के कारण के रूप में निर्जलीकरण को सूचीबद्ध करता है। पानी पीने से रक्तचाप को संतुलित करने में मदद मिलती है।

    थकान

    चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि निर्जलीकरण आपको थका हुआ नही होने पर भी थका हुआ महसूस करा सकता है। निर्जलीकरण पर एक अध्ययन में पुरुषों ने बताया कि उन्हें सुस्ती और थकान महसूस हुई। ये लक्षण निर्जलीकरण के कारण निम्न रक्तचाप के कारण हो सकते हैं। ठीक से हाइड्रेटेड रहने से ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है।

    सिरदर्द

    यदि आप हल्के से निर्जलित हैं तो भी आपको सिरदर्द हो सकता है। 

    मतली (Nausea)

    निर्जलीकरण के कारण मतली और चक्कर आ सकता है। मतली से उल्टी हो सकती है। यह आपमें  और भी अधिक जल हानि उत्कपन्रन देता है।

    मतली भी निर्जलीकरण के कारण निम्न रक्तचाप से जुड़ी हो सकती है।

    बेहोशी

    गंभीर निर्जलीकरण से बेहोशी हो सकती है। जब आप बैठने या लेटने के बाद अचानक खड़े हो जाते हैं तो आप हल्का या बेहोश महसूस कर सकते हैं। ये लक्षण तब हो सकते हैं जब निर्जलीकरण आपके रक्त की मात्रा और रक्तचाप को कम करता है।

    पानी की कमी से रक्त की मात्रा कम हो जाती है। यह आपके पूरे शरीर में रक्त को स्थानांतरित करने के लिए हृदय को कठिन बनाता है। हाइड्रेटेड होने से रक्त की मात्रा बढ़ जाती है और आपकी हृदय गति सामान्य हो जाती है।


    मस्तिष्क का कार्य (Brain function)

    आपका मस्तिष्क 70 प्रतिशत से अधिक पानी है। पुरुषों पर हुए शोध में पाया गया कि निर्जलीकरण कुछ प्रकार के मस्तिष्क क्रियाओं को धीमा कर देता है। यह सतर्कता, एकाग्रता और स्मृति को प्रभावित कर सकता है। अध्ययन प्रतिभागियों ने दृष्टिहीनता और स्मृति परीक्षणों पर अधिक गलतियां कीं जब उन्हें निर्जलित किया गया।

    एक अन्य अध्ययन से पता चला कि थोड़ी सी भी निर्जलीकरण ड्राइविंग गलतियों का कारण बन सकता है। इसमें drifting across lanes और ब्रेकिंग के दौरान धीमी प्रतिक्रिया समय शामिल है। परिणामों में पाया गया कि निर्जलित रहते हुए ड्राइविंग करने से ड्राइविंग कौशल बिगड़ सकता है जैसे कि शराब के नशे में , या यदि आप नींद से वंचित रहते हैं तो ड्राइविंग कर रहे थे।

    दर्द

    चिकित्सा अनुसंधान ने पाया कि निर्जलीकरण आपके मस्तिष्क को दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। अध्ययन में पुरुषों ने मस्तिष्क में अधिक दर्द गतिविधि को दिखाया जब वे पीने के लिए बहुत सारे पानी दिए जाने की तुलना में निर्जलित थे।

    मन

    पुरुषों और महिलाओं दोनों के अध्ययन में पाया गया कि निर्जलीकरण से व्यक्ति चिंतित, तनावग्रस्त या उदास महसूस करता है। वयस्कों ने बताया कि उनका मूड कम था। जब उन्हें निर्जलित किया गया तो कार्य अधिक कठिन लग रहा था। मनोदशा में बदलाव, जैसे भ्रम या चिड़चिड़ापन, गंभीर निर्जलीकरण के संकेत हैं।

    बच्चों में गंभीर निर्जलीकरण के संकेत


    रोने के साथ कोई आँसू नहीं
    सुस्ती के संकेत
    सामान्य से अधिक समय तक सूखे डायपर
    ठंडा, चिपचिपा अंग
    गंभीर निर्जलीकरण का अगर जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है, तो बच्चों में गंभीर स्वास्थ्य परिणाम तेजी से हो सकते हैं।

    गर्भावस्था में लक्षण

    गर्भावस्था के दौरान गंभीर निर्जलीकरण के लक्षणों में शामिल हैं:

    अत्यधिक प्यास
    धंसी हुई आंखें
    तेजी से दिल की दर
    रक्तचाप में गिरावट
    शुष्क मुँह
    शुष्क त्वचा, साथ ही साथ खराब टगर
    जल्दी श्रम
    निर्जलीकरण भी ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन को ट्रिगर कर सकता है, जो वास्तविक संकुचन की तरह महसूस करते हैं, लेकिन झूठे श्रम के संकेत माने जाते हैं।

    निर्जलीकरण के लिए टेस्ट

    त्वचा का परीक्षण : यदि आप निर्जलित हैं, तो त्वचा की लोच या टर्गर परीक्षण यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है। परीक्षण करने के लिए:

    धीरे से अपनी बांह या पेट पर दो उंगलियों से त्वचा को पोछें ताकि यह एक "तम्बू" (“tent”)आकार बना सके।
    त्वचा को जाने दो।
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या त्वचा एक से तीन सेकंड में अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाती है।
    यदि त्वचा सामान्य होने के लिए धीमी है, तो आप निर्जलित हो सकते हैं।

    नाखून केशिका फिर से भरना परीक्षण :
    जब आपके नेल बेड को पिन किया जाता है, तो यह ब्लैंच या वाइटन्स हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खून बाहर निकल जाता है। आम तौर पर, रक्त दो सेकंड या उससे कम में लौटता है। यदि आप निर्जलित हैं, तो इस क्षेत्र को गुलाबी छाया में वापस आने में अधिक समय लग सकता है। परीक्षण करने के लिए:

    जल - जीवन का आधार 

    जल एक ऐसा संसाधन है जो पृथ्वी की सतह पर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

    यह हमारे कई कार्यों के लिए जीवन के मूल स्रोत के रूप में कार्य करता है, स्नान, सफाई, खाना पकाने और कई अन्य प्रयोजन पानी से ही संभव हो पाते है ।

    हम अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में पानी का इतनी बार उपयोग करते हैं, लेकिन वास्तव में पीने के पानी के लाभों को नहीं समझते हैं।

    जब तक हम थकावट या प्यास महसूस नहीं करते हम पानी पीने के बारे में कभी नहीं सोचते हैं।

    हालांकि, पीने के पानी के लाभों की एक स्पष्ट समझ हमें नियमित रूप से आदत में शामिल करनी होगी ।

    पानी पीने से मानव स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। नियमित रूप से पानी पीने की आदत लोगों को हर समय एक स्वस्थ वजन, बाल और त्वचा बनाए रखने में मदद करती है।

    इसके अलावा, नियमित रूप से पानी पीने से अधिकतम संभव तरीके से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के रखरखाव में भी मदद मिलती है।

    आइए हम एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में पीने के पानी के लाभों को देखें।

    पानी पीने के फायदे

    त्वचा के लिए 

    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)
    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)

    पानी, मानव त्वचा को हमेशा स्वस्थ तरीके से अपनी समृद्ध बनावट बनाए रखने में मदद करता है।

    स्वाभाविक रूप से, चमकती त्वचा एक ऐसी चीज है जो हम में से हर एक पुरे जीवन के लिए संजोकर रखना चाहते है । जब भी चेहरे पर कभी किसी तरह की झुर्री दिखाई पड़ने लगती है तो हम सब चिंतित हो उठते है ।

    स्वस्थ और अच्छी दिखने के लिए हमारी त्वचा को बहुत अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। और, पानी यह करने में कभी विफल नहीं होता है।

    नियमित रूप से पानी पीने से त्वचा को अपनी प्राकृतिक चमक बनाए रखने में मदद मिलती है। नियमित रूप से पानी पीने की आदत हाइड्रेशन का उच्च स्तर प्रदान करती हैं, यह त्वचा से संबंधित सभी मुद्दों के लिए एक प्राकृतिक दवा है।

    इसके अलावा, नियमित रूप से पानी का सेवन त्वचा के टोन पर चमत्कार करता है जो अंदर के विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इन विषाक्त पदार्थों को मल और मूत्र के रूप में पानी द्वारा मानव शरीर से निकाल दिया जाता है।

    यह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि पानी का नियमित सेवन किडनी के सही कामकाज की सुविधा देता है। यह बदले में, पेट से संबंधित विकारों को रोकता है।

    नियमित रूप से शरीर से अशुद्धियों को बाहर फेंकने से, मानव शरीर से गुजरने वाला ताजा रक्त कई स्तरों पर जटिलता में सुधार करता है।

    इसलिए, स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से पानी पीने की आदत बनाएं।

    बालों के लिए

    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)
    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)

    मानव बाल और कुछ नहीं बल्कि कोशिकाओं का एक संग्रह है जो एक particular fashion में एक साथ रहकर हमारी सुंदरता में इज़ाफा करते हैं।

    बालों का निर्माण करने वाली कोशिकाएं प्रकृति में कोमल होती हैं और इसलिए उन्हें शरीर के किसी भी हिस्से की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

    जब उचित देखभाल की जाती है, तो बालों में कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं और यह स्वस्थ और आकर्षक लगती हैं।

    जब मानव शरीर निर्जलित होता है, तो सेल के विकास की गतिविधि में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य और विशेष रूप से, बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

    इसलिए, प्रचुर मात्रा में पानी पीने से मानव शरीर हर समय हाइड्रेटेड रहता है। पानी जो आप उपभोग करते हैं, मौजूदा कोशिकाओं को समृद्ध करते हुए नई कोशिकाओं का निर्माण करते हैं।

    बॉडी मास इंडेक्स के अनुरूप नियमित रूप से पानी पीने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है।

    निर्जलित मानव शरीर से त्वचा का सूखापन होता है जो बालों के रोम को कई स्तरों से कमजोर करता है जिससे बाल गिरते हैं। यह तेजी से बालों के पतले होने का कारण बनता है।

    पानी में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के रोम को आवश्यक नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

    नतीजतन, यह बालों को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है, जिससे यह मोटा, स्वस्थ और पूरी तरह से पोषित होता है।

    वजन घटाने के लिए

    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)
    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)

    अतिरिक्त वजन कम करना उन चीजों में से एक है जो सौंदर्य के प्रति जागरूक प्रत्येक व्यक्ति करना चाहता  है।

    वजन कम करना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि मोटापा कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के प्रमुख कारणों में से एक है।

    स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति नियमित रूप से विभिन्न रूपों के शारीरिक व्यायाम करते हैं। इसके अलावा, वे किसी भी तरह के जंक फूड की तुलना में स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों को अधिक महत्व देते हैं।

    नियमित पानी का सेवन शरीर में जमा हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इस प्रकार, यह बीमारियों, संक्रमण, बीमारी और थकान से बचने के लिए स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

    नियमित रूप से पानी के पीना वजन घटाने में अपनी विशेष भूमिका निभाता है।

    नियमित रूप से पानी का सेवन तेजी से वजन बढ़ने से रोककर वजन घटाने में मदद करता है। यह युवा वय को बनाए रखने और उम्र बढ़ने से लोगों की रक्षा करने में मदद करता है, विशेष रूप से, समय से पहले बुढ़ापा रोक कर ।

    खाली पेट पानी पीना

    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)
    Amazing Health Benefits Of Drinking Water (For Skin, Hair And Weight Loss)

    पीने का पानी उन अच्छी आदतों में से एक है जो कई मामलों में जीवन रक्षक के रूप में कार्य करता है।

    विशेष रूप से, जब सुबह में पहली चीज के रूप में पानी का सेवन किया जाता है, तो आप अपने शरीर को मल त्याग करने में मदद कर रहे हैं।

    यह नियामक अधिनियम आपको पेशाब करने के लिए एक आग्रह पैदा करके आपके शरीर से कबाड़ को बाहर निकालने में मदद करता है।

    मूत्र और मल को बाहर निकालने से आपके शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है जिससे पाचन तंत्र को काफी हद तक राहत मिलती है।

    अपने दिन की शुरुआत पानी के साथ करने की आदत शरीर के अपशिष्ट को  बाहर निकालने में सहायता करती  है और आपकी भूख के स्तर को बढ़ाती है।

    एक प्रसिद्ध कहावत है :

    "एक राजा की तरह नाश्ता खाओ, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और एक भिखारी की तरह रात का खाना।"

    भूख के बढ़े हुए स्तर आपको राजा की तरह नाश्ता करने में मदद करते हैं।

    खाली पेट पानी का गिलास पीने से भी आपको सिरदर्द से छुटकारा मिलता है जिससे आपको काफी परेशानी होती है। इस से गैस की शिकायत दूर होती है। 

    जब आपका शरीर निर्जलित रहता है, तो यह शरीर में तरल पदार्थों के मुक्त प्रवाह की अनुमति देने वाली मांसपेशियों और जोड़ों को सख्त होने से बचाता है। यह पूरे दिन उसी के समुचित कार्य में मदद करता है।

    जब आप खाली पेट में पानी पीने की आदत विकसित करते हैं, तो यह पूरे दिन में सेवन किए गए मूल्यवान पोषक तत्वों के अवशोषण में शरीर को सहायता करता है।

    उसी के कारण, चयापचय भोजन की पाचन प्रक्रिया में मदद करने में तेजी लाता है।



    अन्य लाभ :

    पीने का पानी असंख्य लाभ प्रदान करता है, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

    आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

    शरीर में पोषक तत्वों को जोड़ने वाली प्यास बुझाने वाली प्यास

    आपको थकान और थकावट से छुटकारा दिलाता है

    शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है

    वजन घटाने में सहायक

    शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है

    नियमित रूप से बाउल आंदोलनों को बनाए रखता है

    पाचन प्रक्रिया में मदद करता है

    कब्ज से बचाता है

    त्वचा को सूखने के हानिकारक प्रभावों से बचाता है

    कोशिकाओं और रोम की रक्षा करके बालों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करता है

    त्वचा में सुधार करने वाली त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

    त्वचा की टोन को बनाए रखने में मदद करता है

    एंटी-एजिंग कारक के रूप में कार्य करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को विलंबित करता है

    प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

    स्वास्थ्य समस्याओं से प्रणाली की सुरक्षा करता है

    पुराने सिरदर्द के लिए एक उपाय के रूप में कार्य करता है

    संयुक्त और घुटने से संबंधित मुद्दों को रोकता है

    मोच और ऐंठन से बचने में मदद करता है

    मूड में सुधार और मिजाज से बचने पर बहुत प्रभाव पड़ता है

    अधिक पानी कब पीना है ?


    जब व्यायाम करें

    पीने के पानी के प्रमुख कार्यों में से एक आपके तापमान को विनियमित करना है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब व्यायाम, गहन शारीरिक गतिविधि और खेल के दौरान आपके तापमान में उतार-चढ़ाव होता है। यह मत भूलो कि आपका शरीर पसीने जैसी चीजों के माध्यम से बहुत सारा पानी खो देता है, जिसे सभी को फिर से भरने की आवश्यकता होगी।

    रोग

    पानी आपको विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने में बहुत अच्छा है। यही कारण है कि जब आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं तो डॉक्टर आपको बहुत सारी नींद लेने और अधिक पानी पीने के लिए कहते हैं।

    गर्भावस्था में 

    एक गर्भवती महिला के रूप में, आपको अपने शरीर और हार्मोन में बदलाव के कारण सामान्य से थोड़ा अधिक पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है।

    जलवायु

    आपके शरीर को अपने तापमान को नियंत्रित करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि सलाह दी जाती है कि हमेशा गर्मी में अपने साथ पानी की एक बोतल ले जाएं। यदि आप गर्म जलवायु में अधिक पानी पीने में विफल रहते हैं तो हीटस्ट्रोक से पीड़ित होना संभव है।

    सारांश 

    यदि आप समग्र रूप से पीने के पानी की आदत बनाए रखते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि यह प्रत्यक्ष रूप से आपके शारीरिक स्वास्थ्य में योगदान देती है और अप्रत्यक्ष तरीके से आपके मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित करता है।

    No comments:

    Post a comment

    Post Top Ad

    Your Ad Spot

    Pages