Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, 21 March 2020

How to increase adsense earnings


AdSense आपकी वेबसाइट को Monetize करने का एक बढ़िया जरिया है। दुर्भाग्य से, बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता कुछ सामान्य गलतियों का शिकार हो जाते हैं और कभी भी यह महसूस नहीं करते हैं कि वे अपनी अधिकतम कमाई क्षमता से नीचे काम कर रहे हैं।

AdSense ब्लॉगर्स के लिए top advertisement programs है। एक factor जिसके बारे में आपको गंभीर विचार करना चाहिए, वो यह है की आपको अपने विज्ञापनों के placing का विशेष ध्यान रखना चाहिए । यह सावधान होकर सुनिश्चित  करें कि आप अपने विज्ञापनों को जिस तरह से place करते है उस से AdSense नीतियों का उल्लंघन नहीं करते हैं, ना ही उपयोगकर्ताओं को उन पर क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि किसी से अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए न कहें।

इन महत्वपूर्ण विचारों के साथ ही , AdSense के नए इंटरफ़ेस में कुछ आसान विशेषताएं हैं जो आपके राजस्व को बढ़ाने में मदद करेंगी ।

यहां कुछ AdSense युक्तियां दी गई हैं जो आपको higher revenue और एक enhanced user experience प्रदान करेंगी  ये दोनों ही बातें  आपकी  वेबसाइट को optimize करने में मदद करेंगी।

क्या आप CPC और CTR Adsense दरों में वृद्धि के माध्यम से Adsense की कमाई बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं? यह बिल्कुल सही जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग की उच्च ऐडसेंस सीपीसी दरों के माध्यम से ऐडसेंस आय बढ़ाने के लिए शानदार सुझाव और तकनीक पा सकते हैं।
How to increase adsense earnings
How to increase adsense earnings

How to increase adsense earnings इस matter पर बात करने से पहले आइये इसके कुछ आधारभूत तथ्य समझ लेते है जिस से आपको पूरी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। ये पूरा गणित  Adsense RPM का है एक बार आप  Adsense RPM के बारे में समझ जाए तो उसके बाद अपना adsense revenue आसानी से बढ़ा पाएंगे ।


     Adsense RPM

    Adsense RPM क्या है और इसे कैसे बढ़ाएं ? RPM revenue per thousand impressions का एक संक्षिप्त नाम है। तो फिर ECPM क्या है? यह प्रति हज़ार छापों की प्रभावी लागत है। ये शब्द महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन वे भ्रामक होने के लिए पर्याप्त भ्रमित कर रहे हैं। जबकि पुराना AdSense इंटरफ़ेस eCPM को संदर्भित करता है, नया संस्करण RPM दिखाता है। लेकिन, तकनीकी रूप से दोनों का मतलब समान हैं।
    How to increase adsense earnings
    How to increase adsense earnings

    इससे पहले कि हम सीधे इन शब्दों में गोता लगाएँ, बेहद जरूरी है कि ऐडसेंस ट्रैकिंग सिस्टम की बुनियादी शब्दावली पर नज़र रखी जाए।

    चाहे आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन बेचने की योजना बना रहे हों या विज्ञापन प्रगति और प्रदर्शन रिपोर्ट का अध्ययन करना चाहते हों या ऐडसेंस अनुमानित आय पर पहुँचना चाहते हों, जो आपको ऐडसेंस प्रदर्शन रिपोर्ट में शामिल शब्दावली से अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए।

    CPC (cost-per-click)
    Impressions
    CPM (cost-per-mile)
    RPM
    Page Views
    CTR (click-through-rate)
    Active View Viewable
    Estimated Earnings


    इनमें से अधिकांश शब्द काफी सीधे हैं। उदाहरण के लिए CPC।

    CPC (Cost-Per-Click)

    CPC मूल्य-प्रति-क्लिक के लिए CPC एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला संक्षिप्त नाम है। यह दर्शाता है कि किसी विशिष्ट कीवर्ड पर क्लिक के लिए विज्ञापनदाता कितना भुगतान करने को तैयार हैं। यह पैरामीटर आपको यह तय करने में मदद करता है कि आप अपनी वेबसाइट पर प्रति विज्ञापन क्लिक कितना कर सकते हैं। यदि विज्ञापनदाता आपकी वेबसाइट पर आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे एक निश्चित कीवर्ड के लिए बहुत अधिक धन देने को तैयार हैं, और यदि आपको पर्याप्त मात्रा में ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो यह आपके लिए बहुत सारे पैसे ला सकता है।


    मूल्य-प्रति-क्लिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह संख्या है जो आपकी साइट पर उत्पन्न क्लिकों के लिए आपके भुगतान की जाने वाली राशि का निर्धारण करने वाली है।

    जबकि ज्यादातर लोग पेज व्यू और इंप्रेशन के बीच उलझ जाते हैं। यहाँ बताया गया है कि वे कैसे भिन्न हैं।

    Page Views

    एक PAGE VIEWS वह है जो Google हर बार गिनता है जब कोई उपयोगकर्ता उस पृष्ठ पर प्रदर्शित विज्ञापनों की संख्या की परवाह किए बिना Google विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

    Impressions

    एक Impression विज्ञापन इकाइयों (सामग्री विज्ञापनों के लिए) या खोज क्वेरी (खोज विज्ञापनों के लिए) की संख्या है जो विज्ञापन दिखाती है।

    नोट: जबकि "क्लिक" विज्ञापनों पर किए गए क्लिक को संदर्भित करता है। "इम्प्रैशन" हालांकि, लिंक इकाई और विज्ञापन पृष्ठ पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों दोनों को शामिल करते हैं।

    Active view viewable 

    सभी औसत दर्जे के इंप्रेशन से देखे जाने वाले इंप्रेशन का प्रतिशत। ध्यान दें: इस मीट्रिक में केवल सामग्री विज्ञापन इकाइयों के लिए नियमित AdSense से इंप्रेशन, वीडियो के लिए AdSense और गेम विज्ञापन इकाइयों के लिए AdSense शामिल हैं, इसमें लिंक इकाइयों के डेटा शामिल नहीं हैं।

    Estimated Earnings

    यह वह राशि है जो आपने क्लिक्स और इंप्रेशन के लिए अर्जित की थी।

    CTR (Click-Through-Rate)

    क्लिक-थ्रू दर व्यक्तिगत विज्ञापन छापों की संख्या से विभाजित विज्ञापन क्लिकों की संख्या है। मान लीजिए कि आप हर पृष्ठ पर 3 AdSense विज्ञापन दिखा रहे हैं, तो आपका 1 पृष्ठ दृश्य 3 विज्ञापन छापों के बराबर है।

    CTR = (क्लिक / ऐड इंप्रेशन) * 100

    मान लीजिए, आपको 500 विज्ञापन छापों में से 5 क्लिक मिलते हैं, तो आपका सीटीआर 1% होगा।
    How to increase adsense earnings
    How to increase adsense earnings
     Adsense RPM के बारे में जान लेने के बाद अब हम इस आर्टिकल के दुसरे पहलुओं के बारे में समझ लेते है।

    CPC rates and your Domain name

    डोमेन नाम URL का पहला शब्द है। कीवर्ड की तरह, CPC दर भी साइट के डोमेन नाम पर निर्भर करती है। जैसा कि डोमेन नाम वेबसाइट की सामग्री के बारे में बताता है, बुद्धिमानी से डोमेन नाम चुनना महत्वपूर्ण है।

    एक डोमेन नाम बनाएं जो आपकी साइट सामग्री और कीवर्ड से संबंधित हो

    Connect with Google Analytics to find higher CPC rating pages

    अपनी वेबसाइट से उस पृष्ठ की खोज करने की recommend की जाती है जिसमें CPC दर अधिक होती है। पता लगाएं कि आपकी साइट पर कौन सा विषय visitors को आकर्षित करता है। जांचें कि किन पृष्ठों पर अधिक क्लिक मिले।

    आपको ऐसे पृष्ठों से संबंधित अधिक सामग्री लिखनी होगी जिसमें उच्च CPC दर हो। अंतत: इसका परिणाम Google Adsense की बढ़ी हुई कमाई से होगा।

    Changing the site’s layout to improve CPC rates.

    एक आकर्षक, अद्वितीय और इंटरैक्टिव वेबसाइट बनाने की सलाह दी जाती है। यह देखना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट का लेआउट विभिन्न स्क्रीन आकारों और सामग्री और विज्ञापन इकाइयों के साथ आपके पृष्ठ के लिए कैसे काम करता है।

    तीनों AdSense विज्ञापनों को fold से ऊपर रखने से बचें। आप विज्ञापनों को content के करीब रख सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि आप अपनी content  से गुणवत्ता की जानकारी परोस रहे हैं और अपने visitors को विज्ञापन नहीं दे रहे हैं।

    Build quality content to increase CPC rates

    Google Adsense मुख्यतः content ads के लिए है और इसलिए, Adsense optimization में सामग्री की गुणवत्ता का बहुत महत्व है।

    इसलिए, आकर्षक, उपयोगकर्ता के अनुकूल, आसानी से समझने और आकर्षक content लिखने के लायक है। आप अपनी सामग्री में बुलेटेड पॉइंट, सबहेडिंग, इमेज आदि का उपयोग कर सकते हैं।

    Experiment A/B testing for higher CPC rate

    Content को अधिक आकर्षक और रोचक बनाने के लिए, आप कुछ नया जोड़ सकते हैं। कभी-कभी, आपके  Content से अलग विज्ञापन बेहतर काम करते हैं। यह निश्चित रूप से आपको CPC दर को बढ़ाने में मदद करेगा।

    अपनी ब्लॉग वेबसाइट के साथ A / B परीक्षण करें जो Adsense CPC दर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सके।

    Know your customer to get higher CPC rate

    यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका customer कौन है; तदनुसार, आपको content लिखने और संबंधित विज्ञापन इकाइयों को जोड़ने की आवश्यकता है। इससे आपको Google Adsense से CPC दर में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

    Using responsive templates and themes for increased CPC rate

    ब्लॉग वेबसाइट पर responsive templates and themes को जोड़ना आवश्यक है। Responsive templates and themes का उपयोग करने के परिणामस्वरूप CPC दर में वृद्धि होगी।

    यह सुनिश्चित करें कि आपको ऐसे टेम्प्लेट और थीम का उपयोग करने की आवश्यकता है जो विभिन्न मोबाइल, टैब, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर उत्तरदायी हो सकते हैं और विभिन्न स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन पर प्रदर्शित करने में सक्षम हैं।

    Use multiple ad units to maximize conversion

    अपने ऐडसेंस क्लिक दर और राजस्व को टक्कर देने का एक सरल तरीका है कि आप अपने पृष्ठों पर एक से अधिक प्रकार (सामग्री, लिंक और खोज के लिए ऐडसेंस) और विभिन्न आकारों की विज्ञापन इकाइयों को रखें। इस तरह, आपके उपयोगकर्ताओं को Google की बड़ी विज्ञापन सूची से अधिक विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जिससे यह संभावना बढ़ जाती है कि वे उनमें से किसी एक पर क्लिक करेंगे।

    सुनिश्चित करें कि आपके वेब पेज पर सबसे अच्छा स्थित विज्ञापन आपके HTML कोड में सबसे पहले दिखाई देता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका सबसे अधिक दिखाई देने वाला विज्ञापन real-estate उन विज्ञापनों द्वारा लिया जाए जो नीलामी में सबसे अधिक स्थान रखते हैं - जो आपके राजस्व में वृद्धि करता है।

    और AdSense अधिकतम विज्ञापन नीति का पालन करना याद रखें, जो आपके खाते पर प्रतिबंध लगाने से बचने के लिए, सामग्री इकाइयों के लिए तीन AdSense तक, तीन लिंक इकाइयों तक और प्रत्येक पृष्ठ पर दो खोज इकाइयों तक का पालन करती है।

    Tips for increasing AdSense revenue: 

    आमतौर पर यह कहा जाता है कि ब्लॉगिंग में ट्रैफ़िक और पैसे directly proportional है, लेकिन AdSense विज्ञापन के संदर्भ में यह सटीक नहीं है। इसका कारण यह है कि कई कारक हैं जो आपकी AdSense आय को प्रभावित करते हैं। इनमें विज्ञापन प्लेसमेंट, विज्ञापन प्रकार, ट्रैफ़िक स्रोत और सबसे महत्वपूर्ण, AdSense CPC शामिल हैं।

    यदि आप keyword research कर रहे हैं, तो CPC कॉलम पर नज़र रखें। CPC जितना अधिक होगा, आपके लिए एक Adsense प्रकाशक के रूप में उतना ही बेहतर होगा। यदि आप उच्च CPC को लक्षित करते हैं, तो आमतौर पर आपके विज्ञापनों पर शब्द, कीवर्ड और क्लिक की संख्या अधिक होगी।

    profitable keywords खोजने के लिए आप SEMRUSH जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।
    free key word tools के रूप में आप google key word planner और Ubersuggest का भी उपयोग कर सकते है । इस सभी के साथ, इस पोस्ट के लक्ष्य पर आगे बढ़ते हैं, जो आपको Google Adsense आय बढ़ाने के तरीकों की समझ देता है। 

     Use Ezoic (AdSense automated optimization)

    यह आप पर तभी लागू होता है जब आपके महीने में 20,000 से अधिक पेज व्यू हो रहे हों। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको # 2 पर अमल करना होगा और AdSense optimization के लिए मैन्युअल विधि का उपयोग करना पड़ेगा। 

    हम सभी जानते हैं कि विज्ञापन प्लेसमेंट और विज्ञापन आकार AdSense राजस्व बढ़ाने के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। हालाँकि, इस चुनौती का मैन्युअल रूप से सभी के द्वारा अपना अपना परीक्षण करना पड़ेगा । ऐसी परिस्थिति में  आपको Ezoic जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल आपके लिए लाभदायक साबित होंगे ।

    यह एक मुफ्त टूल है और ऐसे सभी ब्लॉगर्स के लिए उपलब्ध है जिनके पास महीने के 20,000 से अधिक पेज व्यू हैं। एक बार कॉन्फ़िगर कर देने पर यह सेवा, स्वचालित रूप से विज्ञापनों के साथ user experience को optimize करने के लिए प्रयोग करना शुरू कर देगी   । 

    यह उपयोगकर्ता के अनुभव पर सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जो न केवल आपके पाठकों को खुश करता है, बल्कि आपको अधिक पैसा कमाने में मदद करता है।

    इसके अलावा, अच्छा user experience एक positive SEO signal है, जो आपकी रैंकिंग में सुधार करता है।

    Improve Size/Location: 

    यह एक most common factor है जो low vs. high CTR निर्धारित करने में सबसे अहम भूमिका अदा करता है आपको content के आस-पास और above the fold Adsense Adsडालने का प्रयास करना चाहिए। (Above-the-fold ads below-the-fold ads की तुलना में कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन करते हैं!) 

    आप अपनी साइट के डिज़ाइन के अनुसार विज्ञापन blend कर सकते हैं। 


    एक और  बात है जो कि ब्लॉगर अक्सर अनदेखा कर देते हैं वो है link-based ads.
    Link-based ads banner ads से भिन्न होते हैं और अगर ये properly optimized  हो तो ये main ads की CTR को कम नही करते । आमतौर पर हेडर नेवबार पर इस प्रकार के विज्ञापन रखना ज्यादा सही रहता है ।

    जब आप Adsense आय के लिए एक वेबसाइट डिजाइन करते हैं, तो आपको अपने दिमाग में AdSense हीटमैप रखना चाहिए। इस तरह से आप आसानी से अपनी नई website के लिए Adsense-optimized themes and designs बना सकते है ।

    यहाँ कुछ Adsense size दिए गए हैं जो सबसे अच्छा काम करते हैं:

    336 * 280 : Large Rectangle
    300*250 :
    728*90
    160*600

    आपको पता होना चाहिए की Adsense world में साइज़ काफी matter करती है ।

    Your Traffic source and location matters:

    Adsense ads तब ज्यादा बेहतर काम करता है जब आपका traffic मुख्य रूप से search engines से driven हो । साथ ही, यदि आप अधिक प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं, तो रुचि-आधारित विज्ञापन भी प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा direct traffic मिल रहा है तब भी interest based ads उतना अच्छा प्रदर्शन नही कर पाते है । काफी लोग millions of impressions per month के बावजूद low CPC and low Adsense income  की शिकायत करते है ।

    यह ज्यादातर CPC और ट्रैफ़िक स्रोतों के कारण होता है। U.S.A और U.K जैसे देशों से ट्रैफ़िक लक्षित करना प्रारंभ करें, और आपको उच्च CPC प्राप्त करना आसान हो जाएगा।

    Adsense for Search: Add extra revenue source

    Adsense आपकी साइट को Monetize करने के कई तरीके प्रदान करता है, और आपको सभी प्रकार के विज्ञापन का लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए। खोज के लिए ऐडसेंस न केवल आपको मुद्रीकरण करने में मदद करता है, बल्कि यह उपयोगकर्ता के नेविगेशन में भी मदद करता है।  

    Adsense section targeting: Make ads more relevant

    Adsense एक contextual ad network (प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क) है जो आपके पृष्ठ की सामग्री (content) के आधार पर काम करता है, और इसमें आपका header and footer लेख शामिल है। तो Adsense के माध्यम से दिखाए जाने वाले विज्ञापन आपके लेख के संदर्भ में अत्यधिक प्रासंगिक होने चाहिए।

    Adsense section targeting  content के पहले और बाद में कोड की दो लाइनें जोड़ने की एक त्वरित तकनीक  है।  

    Use Image or Text Ads wisely: 

    AdSense के मिथकों में से एक यह है कि छवि विज्ञापन बेहतर तरीके से काम करते हैं। किसी विज्ञापन प्रकार या विज्ञापन श्रेणी को block करके, आप अपने विज्ञापन पर प्रतिस्पर्धा कम कर देते हैं, और इससे आपके विज्ञापनों का CPM भी घट जाता है। आपको दोनों विज्ञापन प्रकारों का उपयोग करना चाहिए ।

    Place Ads between posts:

    यदि आप Adsense का राजस्व बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपने पृष्ठ की पृष्ठभूमि और रंगों के साथ मिलान करने के लिए आसानी से Adsense विज्ञापनों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, और पोस्टों के बीच में 468 * 60 छवि विज्ञापन या टेक्स्ट लिंक विज्ञापन जोड़ सकते हैं। आप अपने पाठकों को एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए ध्यान में रखते हुए, 7-10 चित्र भी जोड़ सकते हैं। विज्ञापनों और सामग्री के बीच पर्याप्त स्थान जोड़ना सुनिश्चित करें, ताकि यह AdSense नीतियों का उल्लंघन न करें।

    Placement targeting:

    यह एक विचार है जिसे कई ब्लॉगर लागू नहीं कर रहे हैं। जब आप एक चैनल बनाते हैं, तो आपके पास अपने विज्ञापन प्रकारों के बारे में अधिक विवरण जोड़ने का विकल्प होता है, और फिर placement targeting का विकल्प चुनकर अपने विज्ञापन को बाज़ार में auction के लिए रख देते हैं। 

    इससे प्रतियोगिता बढ़ती है, और आपकी साइट का विज्ञापन मूल्य बढ़ता है। आपको प्रत्येक कस्टम चैनल के लिए इसे मैन्युअल रूप से enable करना होगा। 

    अपने मौजूदा कस्टम चैनल पर placement targeting को enable करने के लिए, 
    अपने ऐडसेंस खाते में लॉग इन करे  > मेरे विज्ञापन > कस्टम > कस्टम चैनल में प्रवेश करें। 
    इसके बाद, नामों में से एक पर क्लिक करें और एक स्क्रीन पॉप अप हो जाएगी। बस विवरण जोड़ें और placement targeting पर एक चेकमार्क लगाएं। 

    AdSense Blacklist URLs:

    कई विज्ञापनदाता हैं जो प्रति क्लिक बहुत कम भुगतान करते हैं। Adsense विज्ञापन "ब्लैक लिस्ट" दिखाने वाली एक साइट हुआ करती थी, लेकिन अगर आपने अपनी खुद की सूची संकलित की है या आप किसी भी साइट के बहुत खराब प्रदर्शन के बारे में जानते हैं, तो आप उस विज्ञापनदाता के URL को ब्लॉक कर सकते हैं। इसने एक सप्ताह के समय में कई लोगों के राजस्व में 10% तक सुधार किया है। आप अपने प्रतिद्वंद्वी के विज्ञापनों को अपनी साइट पर प्रदर्शित करने से रोक सकते हैं।

    AdSense Category blocking: 

    नए Adsense इंटरफ़ेस में, category blocking feature का उपयोग करना बहुत आसान हो गया है। आप जल्दी से देख सकते हैं कि विज्ञापनों की कौन सी श्रेणियां खराब प्रदर्शन कर रही हैं, और आप उन श्रेणियों को ब्लॉक कर सकते हैं। आमतौर पर उन श्रेणियों को अवरुद्ध करना चाहिए जिनमें अच्छा प्रतिशत है, लेकिन कमाई का प्रतिशत बहुत कम है। यह आपके "अनुमति" और "ब्लॉक" विज्ञापनों पृष्ठ के माध्यम से भी कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

    AdSense for YouTube:

    यदि आप एक वीडियो प्रकाशक हैं या यदि आप YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो आप YouTube publisher program का उपयोग करके अपने कॉपीराइट किए गए वीडियो का मुद्रीकरण कर सकते हैं। मैं लंबे समय से इसका उपयोग कर रहा हूं, और यह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करता है। बेशक, आपके YouTube वीडियो को प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक पर निर्भर करता है।

    Experiment and keep experimenting: 

    यदि आपकी आय का एकमात्र स्रोत Google Adsense राजस्व है, तो शायद ये युक्तियां आपके लिए उपयोगी होंगी।

    विभिन्न चीजों का परीक्षण करना और यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम कर रहा   है। उदाहरण के लिए, आप link colors के साथ प्रयोग कर सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन सा लिंक रंग संयोजन maximum CTR उत्पन्न कर रहा है, आदि।

    एक टिप साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, जिसने आपके लिए अच्छा काम किया है और आपको अपने ऐडसेंस राजस्व को बढ़ाने में मदद की है।

    यदि आप Google AdSense के लिए स्वीकृत नहीं हैं, तो आप वैकल्पिक मुद्रीकरण कार्यक्रमों को विकल्प के तौर पर अपना सकते हैं ।


     Conclusion

    दोस्तों इस post में हमने देखा कि How to increase adsense earnings 
    Google Adsense हमेशा एक ब्लॉग के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक रहा है और यह उन ब्लॉगर्स के लिए पहला पड़ाव है जो जल्दी से पैसा ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। यह पैसा बनाने की इच्छा की खोज को समझने योग्य है, लेकिन यह एक नौसिखिया ब्लॉगर के लिए पहली चिंता नहीं होनी चाहिए। कम से कम मेरे विचार से ।

    लेकिन अधिकांश ब्लॉगर अपने ब्लॉग के साथ पैसा कमाने में असफल हो जाते हैं क्योंकि वे अभी तक Google Adsense के गुर नहीं सीख पाए हैं, मेरा मानना ​​है कि Google Adsense के माध्यम से पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉगर को इन बातों का पालन करना होगा।

    No comments:

    Post a comment

    Post Top Ad

    Your Ad Spot

    Pages